लोगों को प्रभावित करने के 6 साधन :
• पारस्परिकता ( RECIPROCITY )
• संगतता ( CONSISTENCY )
• सामाजिक प्रमाण ( SOCIALPROOF )
• पसंद करना ( LIKING )
• अधिकार ( AUTHORITY )
• कमी ( SCARCITY )
पारस्परिक -
• जब कोई हमें कुछ देता है, तो हम उन्हें वापस चुकाने के लिए बाध्य महसूस करते हैं। यह इस कारण से है कि लोग आपके अनुरोध के लिए "uhहां" कहने की अधिक संभावना रखते हैं जब आप पहली बार उन्हें एक छोटा सा उपहार देते हैं या एक छोटा सा एहसान करते हैं।
• एक कलम के रूप में छोटा कुछ लोगों को अपने मौद्रिक मूल्य से परे लोगों को अच्छी तरह से प्रभावित करने के लिए दिखाया गया है।
• उदाहरण के लिए, अमेरिकी विकलांग वयोवृद्ध संगठन के अनुसार, दान के लिए एक सरल अपील को मेल करना 18% सफलता दर पैदा करता है; लेकिन, एक छोटे से उपहार अलग-अलग पता लेबल को संलग्न करना सफलता दर को 35% तक बढ़ाता है।
संगतता -
• यह काफी सरल है, हमारी लगभग जुनूनी इच्छा और जो हमने पहले से ही किया है (प्रतिबद्धता) के अनुरूप दिखने के लिए।
खिलौना कंपनियां रणनीति :
• एक प्रकार के खिलौने का विज्ञापन करें। माता -पिता अपने बच्चों से वादा करते हैं कि वे इसे उनके लिए खरीदेंगे।
• क्रिसमस से पहले वे इसे पेश नहीं करते हैं, यह कहते हुए कि बिक गया। कुछ अन्य खिलौना खरीदना।
• जनवरी और फरवरी में जब यह पहले शांत था, तो वे इसे जारी करते हैं। माता -पिता ने पहले से ही अपनी प्रतिबद्धताओं को खरीद लिया है।
सामाजिक प्रमाण -
• कभी आश्चर्य होता है कि टीवी शो हंसी पटरियों का उपयोग क्यों करते हैं? ऐसा है कि आप जानते हैं कि कब हंसना है।
• लोग अधिक संभावना कहेंगे कि हाँ जब वे अन्य लोगों को भी करते हुए देखते हैं। यह अनिश्चितता की स्थितियों में प्रवर्धित है, जहां हम दूसरों को इस बात के लिए देखते हैं कि हमें क्या करना चाहिए।
• मनुष्य प्रकृति से सामाजिक हैं और आम तौर पर महसूस करते हैं कि एक सामाजिक समूह के मानदंडों के अनुरूप यह महत्वपूर्ण है।
• चूंकि 95% लोग नकल करने वाले होते हैं और 5% सर्जक होते हैं, इसलिए लोग किसी भी अन्य प्रमाण की तुलना में दूसरों के कार्यों से अधिक राजी होते हैं।
• चैरिटीज बहुत समय बिताते हैं कि कैसे अन्य दर्शकों ने योगदान दिया है।
पसंद करना -
• हम ऐसे लोगों को पसंद करते हैं जो हमारे समान हैं, समान विचारों, रुचियों, विश्वासों और मूल्यों के साथ, इसलिए हमें तालमेल और कनेक्शन बढ़ाने के लिए साझा हित के क्षेत्रों को खोजने की आवश्यकता है। आपको कॉफ़ी पसंद है?! रुको, मुझे भी कॉफी पसंद है! हम दोनों में काफी चीज़ें मिलती हैं!
• आपके द्वारा देखे जाने वाले लगभग हर विज्ञापन में उत्पाद के लक्ष्य बाजार में अपील करने के लिए डिज़ाइन किए गए व्यक्तियों को शामिल किया जाएगा। जितना अधिक उपभोक्ता उस व्यक्ति के साथ जुड़ता है और पसंद करता है, उतनी ही अधिक संभावना है कि वे उनसे प्रभावित होंगे।
अधिकार -
• हमें बचपन में सिखाया जाता है कि हमें प्राधिकरण के आंकड़ों का पालन करना चाहिए जैसे: माता -पिता, शिक्षक, कोच, पुलिसकर्मी, डॉक्टर आदि।
• यह वयस्कता में ले जाता है जहां हम देखते हैं और मान्यता प्राप्त विशेषज्ञों और अधिकारियों से प्रभावित होते हैं।
• सफेद कोट में दंत चिकित्सकों का उपयोग हमें टूथपेस्ट बेचने के लिए किया जाता है, एयरलाइन कर्मचारी हमें उनके अधिकार की याद दिलाने के लिए वर्दी पहनते हैं और कई ईमेल हस्ताक्षर व्यक्ति के अधिकार को बढ़ाने के प्रयास में योग्यता की एक स्ट्रिंग के साथ जोड़े जाते हैं।
कमी -
• अनुसंधान से पता चलता है कि मनुष्य "कुछ हासिल करने" की तुलना में "नुकसान का डर" अधिक प्रतिक्रिया देते हैं।
• कंपनियां "लिमिटेड टाइम ऑफ़र" का उपयोग करेंगी ताकि यह दिख सके कि उत्पाद खरीदने की आवृत्ति बढ़ाने के लिए कम आपूर्ति में हैं।
• अगली बार जब आप अमेज़ॅन और ज़प्पोस पर खरीदारी कर रहे हैं, तो यह देखने के लिए ध्यान दें कि क्या वे इस रणनीति का उपयोग कर रहे हैं। यह आश्चर्यजनक है कि आप किस जोड़ी के जूते का चयन नहीं करते हैं, हमेशा "केवल 2 जोड़ी बची हुई है!"
• यदि आप लोगों को कुछ दुर्लभ प्रदान करते हैं, तो वे इसे चाहते हैं।
• हमारे पास जो प्रतिबंध लगा दिया गया है, उसे चाहते हैं।
आशा है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा ।
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